जब अटल जी ने दहेज़ में मांग लिया था पूरा पकिस्तान। अटल जी की जिंदगी से जुड़े कुछ मजेदार किस्से।

  • 100 Views
  • 8 Likes
  • September 18, 2018 10:46 AM
articles

Atal-Bihari-Vajpayee
Former Prime Minister - Atal Bihari Vajpayee

अटल बिहारी वाजपेयी साहब की जिंदगी से जुड़े तमाम किस्से हमने सुने होंगे उनमे से ही कुछ किस्से हम आपके लिए लेकर आये है।
हम सब जानते है की अटल जी ने शादी नहीं की थी लेकिन ये किस्सा उनकी शादी से जुड़ा हुआ है,जब उन्होंने अपनी शादी में दहेज़ में पकिस्तान की मांग रख दी थी।

ये किस्सा जब का है तब अटल जी पकिस्तान यात्रा पर गए हुए थे और वहां एक पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने अटल जी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा और कहा की अटल जी उनकी एक शर्त मान लेते हैं तो वो अटल जी से शादी करने को तैयार है, और शर्त राखी कि मुँह दिखाई में कश्मीर चाहिए। अटल जी की वाक् पटुता तो जगजाहिर है ही तो अटल जी ने उस पाकिस्तानी महिला पत्रकार की बात मन ली और दहेज़ में पूरा पकिस्तान मांग लिया।

चलिए अब आगे बढ़ते है अटल जी से जुड़े अगले किस्से की तरफ।
अटल जी की शादी की बातें उनके घर में अब शुरू हो चुकी थी और उनको लड़की वाले मिलने उनके घर आने वाले थे। अटल जी अपने घर में पहले ही कह चुके थे की उन्हें शादी नहीं करनी है वो देश की सेवा करना चाहते है। लेकिन जब घर वाले नहीं माने तो अटल जी घर छोड़ कर अपने एक मित्र के यहाँ रहने चले गए थे।

अगला किस्सा अटल जी की सादगी से जुड़ा हुआ है।
26 साल पहले अटल जी आगरा में एक जनसभा को संभोधित करके लौट रहे थे और हवाई जहाज में १२ लोग बैठे हुए थे और जहाज में वजन ज्यादा होने की वजह से पायलट ने घोसणा कि जहाज में वजन ज्यादा है और किसी एक को हवाई जहाज से नीचे उतरना होगा तो अटल जी नीचे उतरने लगे, लेकिन बाद जहाज में से ईंधन कम किया गया और अटल जी को वापस जहाज में बुलाया गया।

इस किस्से में हम बात करंगे उस वाक़िये की जब एक कांग्रेसी महिला नेता ने अटल से शादी का प्रस्ताव रखा था।
बात 1962 बलरामपुर लोकसभा चुनाव की है जब एक कांग्रेसी महिला नेता सुभद्रा जोशी ने अटल जी से शादी का प्रस्ताव रखा और अटल जी के मना करने पर उन्हें चुनाव में हराने की धमकी दी। इस वक्तव्य के बाद नेहरू जी के कहने पर बलराज साहनी साहब ने अटल जी के खिलाफ चुनाव प्रचार किया था और ये पहली बार था कि किसी फिल्म अभिनेता ने चुनाव प्रचार किया था और परिणाम स्वरुप अटल जी ये चुनाव 2052 वोटों से ये चुनाव हार गए थे।




Leave a Comment:



Comments:


Avatar

Nitya kishore August 24, 2018 5:32 AM

Atal the great.


Avatar

Dhiraj rawat August 25, 2018 7:08 AM

Nice


Avatar

Saurabh Sharma August 25, 2018 8:00 AM

Atal atal h


Avatar

Ajay August 25, 2018 8:14 AM

Very very very nice


Avatar

Garima August 25, 2018 11:17 AM

Vajpayee is a great man


Avatar

Manoj Pandya October 24, 2018 2:18 AM

Mai Atal bhi hu and Bihari bhi